sn consultant services

FSSAI Food Registration Online - Process, Document Required and Fees

FSSAI का मतलब है भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण, जो स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के तहत एक वैध स्वायत्त संस्था है और खाद्य सुरक्षा और मानक अधिनियम – 2006 द्वारा शासित है, जिसका उद्देश्य भारत में खाद्य व्यवसाय संचालकों को विनियमित, पंजीकृत, नियंत्रित और FSSAI पंजीकरण जारी करना है।

इसके पास उत्पादों की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए खाद्य सुरक्षा मानक विनियम 2011 के तहत नियमों और दिशानिर्देशों का एक सेट है। यह खाद्य उद्योग में संदूषण और अवैध प्रथाओं को कम करने के लिए खाद्य परीक्षण मानकों और परीक्षण प्रोटोकॉल का प्रबंधन करता है।

आज की दुनिया में खाद्य सुरक्षा एक बड़ी चिंता का विषय है और उचित स्वच्छता रखना उपभोक्ताओं, नियामकों और खाद्य व्यवसायों के लिए समान रूप से एक सर्वोपरि चिंता बन गई है। खाद्य जनित बीमारी और सार्वजनिक स्वास्थ्य पर इसके प्रभाव के बारे में जागरूकता बढ़ने से खाद्य व्यवसायों के लिए शासी निकायों द्वारा निर्धारित सख्त नियमों का पालन करना महत्वपूर्ण हो गया है। भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (FSSAI) अपनी व्यापक पंजीकरण प्रक्रिया के माध्यम से खाद्य उत्पादों की सुरक्षा और गुणवत्ता सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसके अतिरिक्त, हम खाद्य सुरक्षा मानकों को बढ़ावा देने, ट्रेसबिलिटी को सक्षम करने और खाद्य उद्योग में उपभोक्ता विश्वास को बढ़ावा देने में एफएसएसएआई पंजीकरण के महत्व का पता लगाएंगे।